Ticker

6/recent/ticker-posts

Major Sandip Unnikrushnan Movie Review, Story

Major - 2022 film,  Sandip Unnikrushnan, Review, Story,  shershaah

देखो हर चार-पांच साल के बाद एक ऐसी फिल्म आती है ,  जो पूरे इंडियन सिनेमा का चेहरा बन जाती है। मतलब बाकी दुनिया को कुछ अच्छा दिखाना है , तो इसी फिल्म का नाम लिया जाएगा "मेजर"। मुझे पता है कि , आप में से कई लोग यह नाम पहली बार सुन रहे होंगे। लेकिन वादा है मेरा यह पोस्टर आप पूरी पढ़िए , और बुकमार्क करके रखे, क्योंकि अगले कुछ सालों तक मेजर का नाम लिए बिना इंडियन सिनेमा की तारीफ पूरी नहीं होगी।

Story 

कहानी 26 /11 के deadly attacks पे based है। जो शुरू तो मुंबई में हुआ ,  लेकिन पूरा देश हिल गया था  पहली बार हम सबको अपने ही घर में डर लग रहा था । लेकिन यह कहानी डर की नहीं है। डर को भगाने वाले एक मेजर की है । Major sandip unnikrushnan  Mumbai अटैक्स को रोकने वाले heroes में उनका भी एक बड़ा सा फोटो लगा हुआ है। अब फोटो तो कुछ बोल नहीं सकता  , इसलिए major sandip unnikrushnan के छिपे कुछ बातों के बारे में आज तक पता ही नहीं चला ।  लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप major sandip unnikrushnan के चहिते बन जाओगे। 

बचपन से लेकर आर्मी जॉइन करने तक का पूरा सफर और उसके बाद दुश्मन की आंखों में आंखें डाल कर उससे लढ जाना। यह फिल्म major sandip unnikrushnan  सर के आखिरी moment के बारे में नहीं, और ना ही उनके मौत के बारे में है। यह फिल्म major sandip unnikrushnan सर की पूरी जिंदगी आपके सामने रख देगी। 

एक लव स्टोरी जो हर लड़के का एक सपना होता है। सच्चा प्यार करने वाले मां बाप जो बड़ी किस्मत से मिलते हैं, और फिर यह सब भुला कर देश के लिए जीने मरने का फैसला।  

Shershaah

अभी आप को "shershaah"फिल्म की याद आई होगी। बिल्कुल ठीक यह फिल्म उसी की कैटेगरी में है, लेकिन इस फिल्म को बनाने का तरीका shershaah से भी पर्सनल है। यह फिल्म आपको कुछ सिखाना नहीं चाहती। फिल्म देखते समय पूरा एंटरटेनमेंट होगा। जो पब्लिक थिएटर में चाहती है,  कोई बोरिंग या serious पॉइंट नहीं मिलेंगे। 

फिल्म की शुरुआत होती है, इमोशनल के साथ। Major sandip unnikrushnan सर कौन है? कहां से आया? वह जो करता है क्यों करता है? यह आपको सिर्फ दिखाया नहीं महसूस करवाया जाता है, फिर बीच में आती है स्टोरी संदीप से major बनने की कहानी। आर्मी वाले सारे एक्सपीरियंस आपके सामने दिखाते हैं, और बैकग्राउंड में सारी पर्सनल लाइफ भी दिखाई जाते हैं। अब बारी आती है क्लाइमैक्स की, यह काफी सरप्राइजिंग है। एक्चुअली सभी आर्मी वाले फिल्मों में एंडिंग सैड और सीरियस होती है। लेकिन major film की क्लाइमैक्स जबरदस्त मारधाड़ से पड़ा है। इतना बड़ा सीन है कि रोंगटे खड़े हो जाएंगे। सिर्फ बंदूक की गोलियों की आवाज नहीं सुनाई देगी, पूरी प्लानिंग डिटेल में समजाई है। इवन टीवी, मीडिया देश का सबसे बड़ा दुश्मन कैसे बन सकता है। यह सब कुछ फिल्म की एंडिंग को interesting बना देती है। Theatre से बाहर निकलते वक्त आपकी आंखों में आंसू जरूर आएंगे। फिल्म की कहानी बताने का तरीका इतना easy है, कि धीरे-धीरे आपका कनेक्शन major संदीप सर से जुड़ जाएगा। 

एंड में सिर्फ दो चीजें हो सकती हैं, या तो आप रो पड़ोगे, या फिर जोर से चिल्लाओगे। इस फिल्म से आप खुद भी दूर नहीं रह सकते।

adivi sesh

इस फिल्म का पूरा क्रेडिट जाता है, फिल्म के लीड एक्टर adivi sesh उन्होंने बेहतरीन एक्ट किया है। मतलब ऐसे एक्टर फिल्मों में रहेंगे तो इंडियन फिल्में टॉप पर चली जाएगी।  सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी। इस एक्टर ने ढाई घंटे में major sandip सर के बचपन को जिया और फिर जवान बनकर जवान बन गया, और एंड में तो एक्शन हीरो वाला अवतार। मतलब सोल्जर सिर्फ बातें नहीं बताते। उनके पास जो यूनिफार्म है उसका पावर का इस्तेमाल कैसे करना है? और किस तरह करना है? किस जगह करना है? यह adivi sesh ने हर चीज के साथ जस्टिस किया है। एक ही फिल्म में  एक्टर को बार-बार बदलते देखोगे, की डेडिकेशन और कैरेक्टर को एक्टर को जिंदा कर देना। Major sandip सर को जिस ने नहीं देखा वह adivi sesh कि शक्ल हमेशा साथ जोड़ देगा। शायद इससे बड़ा कोई compliment नहीं है । इनकी हिंदी डबिंग भी परफेक्ट है। कहीं भी ऐसा नहीं लगेगा कि आप एक तेलुगू इंडस्ट्री के एक्टर को बोलते हुए सुन रहे हो। 1% भी गलती नहीं है। 

डायरेक्टर ने सपोर्टिंग कैरेक्टर को बड़ी चालाकी से इस्तेमाल किया है। इसमें

 Isha मतलब सई मांझरेकर फिल्म में रोमांस लेकर आती है, फिल्म को एंटरटेनमेंट देती है। 

फिर प्रकाश राज सर और रेवती मैम से कहानी narrate करते हुए कहानी में ऑटोमेटिक इमोशन डाल दिए जाते हैं। अपने शहीद बेटे की कहानी खुद अपने मुंह से सुनना इससे ज्यादा नेचुरल और पर्सनल फिलिंग नहीं हो सकती।

एक कैरेक्टर और भी है शोभिता। शोभिता इनके थ्रू फिल्म में सस्पेंस और थ्रिल डाला गया है। थोड़ा थोड़ा डर भी लग सकता है।

आपको इसके पहले theater में 3 जून को सिर्फ "सम्राट पृथ्वीराज" का ही नाम आता था लेकिन कहानी में major का नाम लिया जा सकता है। यह फिल्म रुकने वाली नहीं है, सामने चाहे कोई भी खड़ा हो।

 Positive reason

मेरी तरफ से major film को पूरे 5 में से 5 स्टार मिलेंगे।

 पहला स्टार 

डायरेक्शन

Directions को पब्लिक को सिर्फ आर्मी का रूल नहीं दिखा कर टोटल एंटरटेनमेंट पैकेज देने के लिए।

दूसरा स्टार 

climax 

Climax को मतलब सच में उस 10:15 मिनट को आप शब्दों में नहीं उतार सकते।

तीसरा स्टार 

इमोशंस

इमोशंस को स्क्रीन के पीछे बैठे लोगों को लोगों के आंखों में आंसू लाना मामूली बात नहीं है।

 चौथा स्टार 

पावरफुल राइटिंग 

मतलब इतना जबरदस्त डायलॉग से फिल्म में है चाहे,  रोमांस हो,  या फैमिली ड्रामा हो soldier के शब्द सब दिल में घुस जाते हैं।

 पाचवा स्टार 

Adivi sesh

 Adivi sesh यह नाम आपको बहुत ज्यादा सुनने को मिलने वाला है। इनकी तारीफ जितनी भी करो कम पड़ जाएगी। सपोर्टिंग में पेरेंट्स परफॉर्मेंस इंपैक्टफुल है। एक बारिश वाला सीन है बारिश वाला सीन में आपको प्राउड फील होगा।

 shershaah हम थिएटर में हम नहीं देख। क्योंकि वह ओटीटी पर रिलीज की गई थी। लेकिन हम major फिल्म तो जरूर थिएटर में देख सकते हैं। 

तो यह थी तो दोस्तों  major film के बारे में कुछ जानकारी यह जानकारी आपको कैसी लगी। यह फिल्म के बारे में कुछ बातें जानकर आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments